世界

घुड़सवारी से हेलिकॉप्टर की उड़ान तक, इस देश के राष्ट्रपति ने ही उड़ाई Lockdown की धज्जियां

ब्राजील राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो

प्रदर्शनकारियों ने बोल्सोनारो का स्वागत किया और दावा किया है कि इससे उनका मनोबल बढ़ा है. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट और संसद को बंद करने से जुड़े बैनर लेकर नारे लगा रहे थे.

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संकट ब्राजील में गहराता जा रहा है. इस बीच कोरोना लॉकडाउन के नियमों को तोड़ते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Brazilian President Jair Bolsonaro)  ही देश के सुप्रीम कोर्ट और संसद को ही बंद करने की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों का साथ देने सड़कों पर उतरे. दरअसल ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं.

रविवार को प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो घोड़े पर सवार होकर रैली में शामिल हुए. इतना ही नहीं उन्होंने प्रदर्शनकारियों के समर्थन में सेना का एक हेलिकॉप्टर भी रैली के ऊपर उड़ाया. प्रदर्शनकारियों ने बोल्सोनारो का स्वागत किया और दावा किया है कि इससे उनका मनोबल बढ़ा है. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट और संसद को बंद करने से जुड़े बैनर लेकर नारे लगा रहे थे.

बोल्सोनारो का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ब्राजील को राजनीतिक संकट में डाल सकता है. बोल्सोनारो फौज में कप्तान रह चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट के जज सैल्सो डी मेलो जिन्होंने बोल्सोनारो के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. उनका कहना है कि कि जो लोग प्रदर्शन कर रहे हैं वह देश में सैनिक तानाशाही चाहते हैं. दरअसल ब्राजील के पूर्व न्याय मंत्री ने शिकायत की थी कि बोल्सोनारो निजी हितों के लिए पुलिस और प्रशासन के काम में दखल दे रहे हैं. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इन आरोपों की जांच के आदेश दे दिए.  

ये भी पढ़ें: इस देश के हालात हुए और बदतर, अब प्रधानमंत्री और उनका परिवार कोरोना वायरस की चपेट में

कोरोना फैलने का डर

बोल्सोनारो रैली के ऊपर हेलिकॉप्टर उड़ाने के बाद रैली में पहुंचे. चिंता की बात यह है कि उन्होंने वहां पर प्रदर्शनकारियों से हाथ मिलाया. इस दौरान उन्होंने मास्क भी नहीं पहना था. आपको बता दें कि ब्राजील में कोरोना वायरस लगातार तेजी से बढ़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ब्राजील में कोरोना मरीजों की संख्या 5.15 लाख पहुंच गई है. इससे मौत का आंकड़ा 29,341 हो गया है. हालांकि कोविड-19 से 2.07 लाख मरीज ठीक भी हुए हैं.

Close